Wednesday, June 19, 2024
Homeउत्तराखंडखबरें अल्मोड़ा से......!

खबरें अल्मोड़ा से……!

अल्मोड़ा 26 दिसम्बर, 2019 (हि. डिस्कवर)

गर्भ धारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम 1994 के तहत जिला सलाहाकार समिति की बैठक जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया की अध्यक्षता में शिविर कार्यालय में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि पी0सी0पी0एन0डी0टी0 एक्ट का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाय एवं नियमानुसार पंजीकृत अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों में कन्या भ्रूण हत्या रोकने हेतु औचक निरीक्षण किये जाय। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर लिंग परीक्षण की शिकायत मिल रही है उन संस्थाओं पर कड़ी नजर रखी जाय।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने नैदानिक स्थापना अधिनियम के अन्तर्गत बिना पंजीकरण चल रहे चिकित्सा केन्द्रों पर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। उन्होंने कहा कि जिन पंजीकृत केन्द्रों द्वारा पंजीकरण नवीनीकरण नहीं किया जा रहा है उन्हें नोटिस प्रेषित किया जाय। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि माहवार अल्ट्रासाउण्ड के डाटा का विश्लेषण कर आगामी प्रस्तावित बैठक में चर्चा की जाय तथा 24 जनवरी, 2020 को राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन ए0एन0एम0टी0सी0 पातालदेवी में किया जाय।
इस अवसर पर जिला समन्वयक हिमांशु मस्यूनी ने पंजीकृत केन्द्रों एवं आगामी प्रस्तावित कार्यक्रमों पर जानकारी दी। बैठक में कुमाऊ अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र भिकियासैंण, उत्तरायण हास्पिटल कसारदेवी, लाइफ केयर सेंटर अल्मोड़ा एवं रानीखेत पाॅलीक्लीनिक रानीखेत कके प्रकरणों पर चर्चा की गयी। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 विनीता शाह, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मनोहर लाल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता हंयाकी, डा0 योगेश पुरोहित, भुवन बोरा, गिरीश जोशी, दीपक भट्ट, जगजीवन बिष्ट आदि उपस्थित थे।

अल्मोड़ा 26 दिसम्बर, 2019 (हि. डिस्कवर)

सहायक सेवायोजन अधिकारी ए0एस0 बिष्ट ने बताया कि क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय, अल्मोड़ा के अधीन संचालित शिक्षण एवं मार्गदर्शन केन्द्र में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ी जाति के अभ्यर्थियों की सेवायोजकता में वृद्धि के उददेश्य से दिनाॅंक 01 जनवरी, 2020 से छः माह का प्रशिक्षण सत्र शुरू किया जायेगा। जिसमें सामान्य हिन्दी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, गणित तथा कम्प्यूटर का प्रशिक्षण निःशुल्क प्रदान किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि प्रवेश हेतु न्यूनतम अर्हता इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। हाईस्कूल परीक्षा में अंग्रेजी विषय वाले अभ्यिर्थियों को वरीयता प्रदान की जायेगी। आयु सीमा 18 वर्ष से 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी किसी भी कार्य दिवस में आवेदन पत्र का प्रारूप केन्द्र से निःशुल्क प्राप्त कर समस्त शैक्षिक योग्यता के प्रमाण-पत्र, अंक तालिकाओं, आयु एवं जनपद अल्मोड़ा के स्थायी निवास प्रमाण-पत्रों की प्रमाणित छायाप्रतियों सहित दिनाॅंक 10 जनवरी, 2020 तक केन्द्र में जमा कर दें। दिनाॅंक 10 जनवरी, 2020 को साक्षात्कार की तिथि निर्धारित की गयी है। उन्होंने बताया कि साक्षात्कार के समय समस्त प्रमाण पत्रों को मूलरूप में प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। इस सम्बन्ध में किसी प्रकार का यात्रा-भत्ता देय नहीं होगा तथा प्रशिक्षणार्थियों को आवास, भोजन एवं लेखन सामग्री की व्यवस्था स्वयं करनी होगी।

अल्मोड़ा 26 दिसम्बर, 2019 (हि. डिस्कवर)

जनपद में पहली बार टैक्सी बाईको का संचालन किया जा रहा है इसी कड़ी में आज कसारदेवी के मोक्षा रिर्सोट मंे 07 टैक्सी बाईकों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर मा0 विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चैहान ने कहा कि इस तरह के अभिनव प्रयासो से जहां रोजगार के अवसर पैदा होंगे वहीं पलायन को रोकने में मद्दगार साबित होंगे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पर्यटक काफी संख्या में आते है पर्यटको को यातायात की सुविधा मिल सके इसलिये इन टैक्सी बाईको का संचालन किया जा रहा है।  
मा0 उपाध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने के लिये अनेक योजनायें संचालित की जा रही है जिसका उन्होंने आम लोगों से लाभ उठाने की अपील की। मा0 विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि नई युवा पीढ़ी इस तरह के कार्यों से प्रेरणा लेकर स्वरोजगार को अपनाये। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार के अनेक अवसर है। उन्होंने इस कार्य लिये जिलाधिकारी व सम्भागीय परिवहन अधिकारी की प्रशंसा की।
इस अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि कसारदेवी में पर्यटक काफी भारी संख्या में आते है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को पहाड़ों में यातायात की सुविधा मिल सके इस लिये जनपद में पहली बार टैक्सी बाईको का संचालन किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के अन्य पर्यटक स्थलो जागेश्वर, शीतलाखेत, कटारमल सहित अन्य क्षेत्रों मंे भी इसी तरह टैक्सी बाईको का संचालन किया जायेगा।
       जिलाधिकारी ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने के लिये इसी तरह के अभिवन प्रयास किये जायेंगे ताकि यहां पर पर्यटको की संख्या में बढ़ोत्तरी हो सके और लोगों को रोजगार मिल सके। उन्होंने कहा कि जनपद में चलाये जा रहे ई-रिक्शा संचालन को लोगों द्वारा काफी पंसद किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशासन द्वारा बाईक टैक्सी संचालन का प्रयास किया जा रहा था। उन्होंनेे कहा कि पर्यटको को आपनी आईडी देकर बाईक टैक्सी में ले सकते है।
इस अवसर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0एन0 मीणा ने भी अपने विचार रखे और कहा कि इस तरह के प्रयासों से अवश्य ही पर्यटन को बढ़ावा मिला और युवा पीढी स्वरोजगार की ओर आगे बढ़ेगी। कार्यक्रम में सम्भागीय परिवहन अधिकारी शैलेश तिवारी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चैबे, मोक्षा रिर्सोट के अजय शाह, ग्राम प्रधान मैचोड़ प्रदीप मेहता सहित अन्य लोग उपस्थित थे।  

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES