Wednesday, June 19, 2024
Homeउत्तराखंडकुमणाई, देवजानी में हुआ आस्ट्रेलिया, कैनाडा,अमेरिका,नार्वे पर्यटकों का किया गया भव्य...

कुमणाई, देवजानी में हुआ आस्ट्रेलिया, कैनाडा,अमेरिका,नार्वे पर्यटकों का किया गया भव्य स्वागत।

(मनोज इष्टवाल)

विगत दिनों ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, कैनाडा, नार्वे से आये हुये गढ़ यात्रा दल के संयोजक जयपाल सिंह कण्डारी के साथ आये हुए विभिन्न-विभिन्न जगहों से आये हुये पर्यटकों ने खरसाडी, जीवाणू रोड़ से केदारकांठा तक दो दिवसीय यात्रा कर आज लौटकर देवजानी के कुमणाई में ग्रामीणों द्वारा भब्य स्वागत किया गया है।

खेड़मी गांव के प्रधान सुरेन्द्र सिंह”देवजानी” ने सभी आये हुए पयर्टकों का स्वागत व ग्रामीणों से परिचय कराने के बाद आये हुए पयर्टकों ने लोक संस्कृति के तांदी नृत्य कर ग्रामीणों ने पराम्परागत पौराणिक संस्कृति गीतों से रूबरू हुये।

अमेरिका की जूलिया ने यहां की लोकल संस्कृति को बहुत ही शानदार बताया और साथ ही सभी पयर्टकों ने ग्रामीणों से टॉलेट, बाथरूम बनवाने के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया। उन्होंने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि अभी तक भी इस क्षेत्र के लोग बिना शौचालय के कैसे यहां अपना जीवन जी रहे हैं, उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के ऐसे कार्यक्रमों के प्रति ग्रामीणों को सजग होना चाहिए साथ ही उन्होंने सरकार के महत्वपूर्ण शौचालय ODF जैसे घोषित करने की कड़ी ननिंदा की है।

खेड़मी गांव के प्रधान सुरेन्द्र सिंह”देवजानी” ने भी चिंता जाहिर कर शौचालय जैसे महत्वपूर्ण विषय के लिए शासन-प्रशासन को अवगत करने के लिए लोगों के सहयोग की अपील की है। जैनी, अलीशन जॉय, जुलिया अमेरिका ,रेचल, मेडिशन कैनाडा, जॉश,अलेलना आस्ट्रेलिया, सुनिवा, मार्थो नार्वे से, आशीष पंवार, शिवांश कुंवर, ममता, सुलोचना
ग्रुप समिट करवाने में सहयोग सुरपाल भारती, खजान “देवजानी”,सन्तोष सिंह, सुनील सिंह, सुरेश सिंह, मोहन सिंह,जाज मोहन सिंह, आदि लोग साथ रहे।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES