Wednesday, June 19, 2024
Homeउत्तराखंडउत्तरकाशी में एक नई एन.सी.सी. बटालियन की स्थापना

उत्तरकाशी में एक नई एन.सी.सी. बटालियन की स्थापना

देहरादून 20 नवम्बर, 2019(हि. डिस्कवर)

  •  उत्तरकाशी में एक नई एन.सी.सी. बटालियन की स्थापना को स्वीकृति
  •  गोपेश्वर में स्थित एन.सी.सी. की स्वतंत्र कम्पनी के अपग्रेडेशन को स्वीकृति
  •  सड़क दुर्घटना में घायल एन.सी.सी. कैडेट रोशनी को आर्थिक सहायता

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास में एन.सी.सी. एवं शासन के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने एन.सी.सी. अधिकारियों की विभिन्न मांगों को लेकर सहमति प्रदान की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के युवाओं का सेना के प्रति आकर्षण में एन.सी.सी की विशेष भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में एन.सी.सी. की गतिविधियों को बढ़ाने के लिये इसे मजबूती प्रदान की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने इसके लिए उत्तरकाशी में एक नई एन.सी.सी. बटालियन की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की। इसके साथ ही गोपेश्वर में स्थित स्वतंत्र कम्पनी को अपग्रेड किये जाने को भी स्वीकृति प्रदान की। मुख्यमंत्री ने एन.सी.सी. के लिए विभिन्न मदों में व्यय हेतु कोड हेड 42 के अंतर्गत रू. 5 लाख तक व्यय करने का प्राधिकार विभागाध्यक्ष एन.सी.सी. को देने बावत शासनादेश शीघ्र जारी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एन.सी.सी. को मजबूती प्रदान करने हेतु राज्य सरकार हर सम्भव सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने इसके लिए एन.सी.सी. द्वारा शासन को प्रस्ताव प्रेषित करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि रिपब्लिक डे कैम्प हेतु बजट आबंटन सहित अन्य मांगों हेतु अगले वित्तीय वर्ष में बजटीय प्रावधान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल एन0सी0सी0 कैडेट रोशनी को प्रदेश सरकार की ओर से चिकित्सा हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
मेजर जनरल सुधीर बहल ने बताया कि प्रदेश में एन.सी.सी. द्वारा कैडेट्स को विभिन्न प्रकार की गतिविधियां करवायी जाती हैं। उन्होंने कहा कि एन.सी.सी. कैडेट्स को राष्ट्रीय स्तरीय कैम्प, आई.एम.ए. प्रशिक्षण, निशानेबाजी प्रशिक्षण, नौसैनिक प्रशिक्षण सहित विदेश यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में भी प्रतिभाग करवाया जाता है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अण्डर 19 में जूनियर सुब्रोतो कप बालक के लिये उत्तराखण्ड निदेशालय की टीम का चयन हुआ है।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, सचिव अमित नेगी एवं आर.मीनाक्षी सुन्दरम भी उपस्थित थे।

Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES