Saturday, July 27, 2024
Homeउत्तराखंडआईसीएआर में "वर्कशॉप-कम-सिम्पोजियम ऑन एनिमल टैक्सोनॉमी एंड आईपीआर इश्यूज बेगुन" बिषयक पर...

आईसीएआर में “वर्कशॉप-कम-सिम्पोजियम ऑन एनिमल टैक्सोनॉमी एंड आईपीआर इश्यूज बेगुन” बिषयक पर 5 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन!

देहरादून 26 नवम्बर 2019 (हि. डिस्कवर)

आईसीएआर-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सॉइल एंड वाटर कंजर्वेशन (ICAR-IISWC), और जूलॉजिकल भारत का सर्वेक्षण (उत्तरी क्षेत्र), देहरादून, 25 नवंबर, 2019 को। यह कार्यक्रम 5 दिनों के लिए 29 नवंबर तक निर्धारित है। 2019 में 10 सत्रों को कवर किया गया है।

इस अवसर पर धनंजय मोहन, IFS, अध्यक्ष, उत्तराखंड जैव विविधता बोर्ड द्वारा उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की जबकि डॉ. जगबीर सिंह कीर्ति, प्रोफेसर, पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला सत्र में मुख्य-वक्ता थे। कार्यक्रम के दौरान डॉ. एम मुरुगनंथम, प्रमुख वैज्ञानिक, आईसीएआर-आईआईएसडब्ल्यूसी और डॉ। अनिल कुमार, प्रभारी अधिकारी, जेडएसआई गेस्ट ऑफ ऑनर थे। धनंजय ने अपने मुख्य अतिथि संबोधन में जैव विविधता के महत्व और देश की जैव विविधता के प्रबंधन के लिए आवश्यक टैक्सोनोमिक इनपुट पर बात की। डॉ। जगबीर ने जैवविविधता की रक्षा के लिए कर की स्थिति और वर्तमान पीढ़ी को संवेदनशील बनाने के लिए बढ़ती आवश्यकता और टैक्सोनॉमिक अध्ययन के बारे में वैज्ञानिक स्वभाव को बढ़ाने के लिए बताया।

कार्यक्रम के तकनीकी समन्वयक डॉ.मुरुगानंदम ने पेशेवरों और विद्वानों के बीच टैक्सोनोमी हितों पर ध्यान केंद्रित करते हुए महत्व पर प्रचलित दैहिक स्थिति पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम प्रासंगिक राष्ट्रीय संस्थानों के साथ सहयोग में अच्छी तरह से परिकल्पना किया गया है और बीफ़िंग थीम और फ़ोकस के तहत टैक्सोनॉमी और आईपीआर मुद्दों पर ब्याज के प्रासंगिक विषयों को कवर किया गया है।

डॉ.अनिल कुमार ने पक्षियों की विविधता और ZSI के फोकस के अलावा पक्षियों की पहचान करने में ध्वनिकी की भूमिका पर बात की। डॉ। जगबीर को कार्यक्रम के दौरान सत्कार के साथ लाइफ-टाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला। उद्घाटन समारोह के दौरान जारी एक सार-सह स्मारिका युद्ध। यह कार्यक्रम विद्वानों और पेशेवरों को करियर विकल्पों के रूप में सक्रिय रूप से कर-संबंधी अध्ययन करने और जैव विविधता के संरक्षण में मदद करने के लिए जागरूक करेगा।

डॉ.अरविंद गुप्ता, अध्यक्ष, डॉल्फिन संस्थान ने अतिथियों का स्वागत किया और कार्यक्रम के प्रतिभागियों का स्वागत किया। डॉल्फिन इंस्टीट्यूट की प्रिंसिपल डॉ। शैलजा पंत ने संस्थान की उपलब्धियों और कार्यक्रम से जुड़ी अपेक्षाओं पर प्रकाश डाला। इससे पहले डॉल्फिन इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ। अरुण कुमार ने अतिथि और प्रतिभागियों का स्वागत किया और आज के संदर्भ में टैक्सोनॉमी की प्रासंगिकता पर बात की।

डॉ.बीन जोशी भट्ट, जूलॉजी विभाग के प्रमुख, डॉल्फिन इंस्टीट्यूट और कार्यशाला-संगोष्ठी के आयोजन सचिव ने पूर्व में अतिथियों और प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए, कार्यक्रम के विवरणों की जानकारी दी। डॉ। डीके भारद्वाज, डॉ.शालिनी आनंद और दीपाली राणा, सहायक प्रोफेसर, डॉल्फिन संस्थान कार्यक्रम के समन्वय में सक्रिय रूप से शामिल थे।

इस डिजाइन को इस जंक्शन पर टैक्नोलाॅजी की जरूरतों को पूरा करने के लिए इंटरेक्टिव वर्कशॉप और सिम्पोजियम दोनों का मिश्रण करने के लिए डिजाइन किया गया है। कार्यक्रम में शामिल प्रतिभागियों और चर्चा द्वारा 50 प्रस्तुतियों के अलावा विभिन्न विषयों पर वर्गीकरण और आईपीआर पर लगभग 15 आमंत्रित प्रस्तुतियाँ। कार्यक्रम को देश भर में जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और 100 प्रोफेसरों, विद्वानों, छात्रों और पेशेवरों ने कार्यक्रम में भाग लिया। डॉ। शारदा कोसकर, सीएसआईआर-एनईईआरआई, नागपुर के सीनियर साइंटिस्ट और विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के कई प्रोफेसर 5-दिवसीय कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी कर रहे हैं। 
Himalayan Discover
Himalayan Discoverhttps://himalayandiscover.com
35 बर्षों से पत्रकारिता के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, धार्मिक, पर्यटन, धर्म-संस्कृति सहित तमाम उन मुद्दों को बेबाकी से उठाना जो विश्व भर में लोक समाज, लोक संस्कृति व आम जनमानस के लिए लाभप्रद हो व हर उस सकारात्मक पहलु की बात करना जो सर्व जन सुखाय: सर्व जन हिताय हो.
RELATED ARTICLES

ADVERTISEMENT